TENET Movie trailer review| Star cast | Music |Release date



TENET MOVIE TRAILER


क्रिस्टोफर नोलन, जी हाँ क्रिएटिव फिल्म मेकिंग का दूसरा नाम। जब भी ये नाम किसी मूवी से जुड़ता है तो बस समझ लीजिये की दिमाग को चकरा देने वाला ऐसा कंटेंट आप को परोसा जाने वाला है जिसे देख कर आपका मुँह खुला का खुला रह जायेगा। TENET उनका ऐसा ही एक बड़े बजट का महत्वकांशी प्रोजेक्ट है जिसका दर्शको को बड़ी ही बेसब्री से इंतज़ार है। आज हर जगह Tenet movie trailer की चर्चा है। Corona वायरस के चलते जहाँ पूरी दुनिया में ज़्यादातर थिएटर्स बंद पड़े हैं और बड़ी बड़ी movies की रिलीज़ डेट पीछे खिसक चुकी है ऐसे में क्रिस्टोफर नोलन ने अपनी इस बहुचर्चित Sci -fi  एक्शन थ्रिलर की रिलीज़ डेट को पीछे किये जाने के बारे में कुछ नहीं कहा है। जैसे जैसे मूवी रिलीज़ डेट नज़दीक आती जा रही है वैसे वैसे दर्शको में इस फिल्म के लिए उत्सुकता और ज़्यादा बढ़ती चली जा रही है।


TENET Movie trailer review| Star cast | Music |Release date
(बाएँ से दाएँ :-जॉन डेविड वाशिंगटन, रोबर्ट पेटिंसन, क्रिस्टोफर नोलन, सर माइकल केन, डिंपल कपाडिया)

आज पूरी दुनिया में फिल्म मेकिंग एक बहुत बड़ा कारोबार बन चुका है। कला के इस क्षेत्र में क्रिस्टोफर नोलन ने कईं बड़ी हिट्स देकर पूरी दुनिया में अपना लोहा मनवा लिया है। कहानी में दिलचस्प मोड़, रौंगटे खड़े कर देने वाला म्यूजिक, उच्च स्तर की सिनेमेटोग्राफी और वर्ल्ड क्लास डायरेक्शन यही क्रिस्टोफर नोलन की पहचान है। वह अपने आप में एक पूरा संस्थान हैं जिस से नयी पीढ़ी के फिल्म मेकर्स बहुत कुछ सीख सकते हैं। उनकी इस प्रतिभा को आप उनकी मूवी के इस नए ट्रेलर में साफ़ साफ़ देख सकते हैं।



सौजन्य से :- YouTube (Warner Bros. Pictures )

Tenet movie trailer review

जैसा की मैंने कहा था ट्रेलर देखने से ही excitement लेवल अपने चरम पर पहुँच जाता है। ट्रेलर को बहुत ही बेहतरीन तरीके से एडिट किया गया है जिस से हमें मूवी प्लॉट के बारे में ज़्यादा जानकारी नहीं मिल रही है। बस ट्रेलर देख कर थोड़ा बहुत यह आईडिया लग रहा है की ये मूवी में तीसरे विश्व युद्ध को रोकने की बात की जा रही है और पूरी फिल्म किसी अजीब से सिद्धांत पर बेस्ड है। वैसे आपको बता दूँ की TENET शब्द का अर्थ भी सिद्धांत (law) ही होता है। कहा ये जा रहा है की Tenet movie में हमें टाइम ट्रेवल और गुप्तचरी के कांसेप्ट को परोसा जायेगा।

क्रिस्टोफर नोलन ने इस फिल्म के पहले ट्रेलर में भी ज़्यादा कुछ नहीं बताया था लेकिन इस ट्रेलर को देख कर मुझे ये ज़रूर समझ आ गया है की फिल्म की सिनेमेटोग्राफी और एक्शन बहुत अच्छे लेवल का होने वाला है। और जॉन डेविड वाशिंगटन का तो मैं फैन हो गया हूँ। उनके फेशियल एक्सप्रेशंस के तो क्या ही कहने।  पहले सबको लगा था की शायद इस मूवी में रोबर्ट लीड किरदार में हैं लेकिन फिल्म के दोनों ट्रेलर देख कर ये साफ़ हो गया है की लीड किरदार में वाशिंगटन हैं।

Tenet movie हम भारतीयों के लिए भी ख़ास होने वाली है और इसकी वजह है डिंपल कपाडिया जी। क्रिस्टोफर नोलन की मूवी में बॉलीवुड स्टार का होना हमारे लिए बेहद ख़ास और गर्व की बात है।

हाल ही में हुए एक इंटरव्यू में नोलन ने बताया है की फिल्म के दूसरे ट्रेलर के अंत में दिखाए जाने वाला क्रैश होता हुआ प्लेन बिलकुल असली बोईंग 747 है। वे चाहते तो उसकी जगह किसी प्लेन की Fibre glass रेप्लिका या CGI का इस्तेमाल भी कर सकते थे लेकिन जैसा की हम जानते हैं की नोलन अपने दर्शकों को जितना हो सके उतना रियलिटी के करीब होने का एक्सपीरियंस कराते हैं। डार्क नाइट राइसेस फिल्म की शुरुआत में दिखाए जाने वाला वो सीक्वेंस जिसमे बेन एक व्यक्ति का अपहरण करता है तो हम सबको याद ही है। उसमे एक असली विमान को क्रैश कराया गया था और IMAX कैमरे के इस्तेमाल ने उस सीन में चार चाँद लगा दिए थे।

Tenet movie की  star cast


आइये, अब नज़र डालते हैं Tenet movie की star cast पर। इस डिपार्टमेंट में TENET को पूरे नंबर मिलने चाहिए। ये फिल्म A-Class सितारों से भरी पड़ी है।

John david washington

Academy अवार्ड विनर Danzel washington के बेटे John david washington Tenet movie में लीड प्रोटागोनिस्ट का किरदार निभा रहे हैं। पहले ये एक फुटबॉल खिलाडी थे लेकिन फिर बाद में ये एक्टर बन गए। अब जो लोग ये नहीं जानते की Denzel washington कौन है तो मै उन्हें बता दूँ की आप लोग आजकल इन्हे Unstoppable नाम की एक मूवी में एक माल गाडी को रोकते देख सकते हैं जो अक्सर टेलीविज़न पर आती रहती है।

Robert pattinson

रोबर्ट आप हैरी पॉटर एंड दा गौब्लेट ऑफ़ फायर, ट्वाईलाईट सागा जैसी बड़ी फ्रैंचाइज़ी में देख चुके हैं। और आप सभी जानते होंगे की बेन एफलेक के बाद अब बैटमैन का नकाब यही पहनेंगे।

Micheal Caine 

बैटमैन ट्राइलॉजी में Bruce wayne के बटलर के रूप में आपने इन्हे देखा। सिनेमा जगत में माइकल अपने बेहतरीन अभिनय और आवाज़ के लिए जाने जाते हैं। क्रिस्टोफर नोलन के लगभग हर बड़े प्रोजेक्ट में आप इन्हे देख सकते हैं।

Dimple kapadia 

भारत में इस फिल्म का बेसब्री से इंतज़ार किये जाने के पीछे डिंपल कपाडिया जी भी एक बहुत बड़ा कारण है। बॉलीवुड की इस एवरग्रीन ब्यूटी के बारे में शायद मुझे ज़्यादा बताने की ज़रुरत न पड़े।

Elizabeth Debicki 

आप में से ज़्यादातर लोगों ने अगर गौर किया हो तो Elizabeth Debicki वही हैं जिन्होंने Guardian of the galaxy 2 में आयशा का किरदार निभाया था। ये एक बहुत ही टैलेंटेड और खूबसूरत अदाकारा हैं।

Denzil smith 

आपने अगर इरफ़ान खान की दा लंचबॉक्स देखी है तो आप Denzil smith पहचान जायेंगे। इस फिल्म में ये Dimple kapadia के पति का किरदार निभा रहे हैं।

इनके अलावा Kenneth Branagh, Aaron taylor johnson, Himesh patel, Martin donovan, Sean averyClémence Poésy भी अहम भूमिका निभाते दिखेंगे। 

Music in TENET movie and why Hans Zimmer is not in Tenet this time?

क्रिस्टोफर नोलन जितनी मेहनत और बारीकी से फिल्म बनाते हैं उतनी ही बारीकी से वो फिल्म में इस्तेमाल होने वाले बैकग्राउंड म्यूजिक पर भी मेहनत करते हैं। शायद यही वजह की उनकी फिल्म का म्यूजिक बड़े अवार्ड समारोह में नॉमिनेशन पा लेता है। उनका मानना है की बैकग्राउंड म्यूजिक के बिना स्टोरी टेलिंग अधूरी है। बैकग्राउंड म्यूजिक की मदद से आप दर्शकों में रोमांच पैदा कर सकते हैं, उन्हें भावुक कर सकते उन्हें दिखाए जाने वाले सीन को महसूस करा सकते हैं।

अगर आपने गौर किया हो तो नोलन के पिछले सभी प्रोजेक्ट्स में Hans zimmer म्यूजिक देते आये हैं। इस जोड़ी ने पिछले दो दशकों का कुछ बेहतरीन म्यूजिक दर्शको को दिया है।  उनका म्यूजिक इतना अच्छा होता है की आप स्वयं एकांत में अगर उसे सुनेंगे तो आप भी अपने आप को उसी सिचुएशन में महसूस पाएंगे। इसका सबसे बढ़िया उदहारण दूँ तो मुझे "INCEPTION" के आखिरी में बजने वाला म्यूजिक (TIME) बेहद पसंद है। इस बार Hans zimmer दूसरे प्रोजेक्ट्स के चलते नोलन की इस फिल्म में म्यूजिक नहीं दे पाए। इस बार ये जिम्मा सौंपा गया है Ludwig Göransson जिन्होंने मार्वल स्टूडियोज की ब्लैकपैंथऱ के लिए ग्रैमी अवार्ड जीता था। सच पूछिए तो म्यूजिक वाकई में रोंगटे खड़े कर देने वाला है। 

Tenet movie की  Release date 

जैसा की मैंने आपको पहले भी  बताया है की कोरोना वायरस के चलते ज़्यादातर मूवीज की रिलीज़ डेट या तो पीछे हो गयी है या वो मूवीज OTT प्लेटफॉर्म्स जैसे अमेज़न प्राइम या नेटफ्लिक्स आदि पर रिलीज़ की जा रही है। लेकिन Tenet movie की  release date के बदलने को लेकर कोई बड़ा बयान सामने नहीं आया है। रिलीज़ डेट अभी भी 17 जुलाई 2020 ही है। फिल्म कैसी होगी कैसी नहीं ये तो रिलीज़ के बाद ही पता चल पायेगा लेकिन संकट के इस समय में ये फिल्म सिनेमा प्रेमियों के लिए ख़ुशी का एक कारण ज़रूर बनेगी ऐसा मेरा मानना है। सच कहूं तो इस मूवी को देखने का असली मज़ा तो थिएटर में ही है। अब हम इस मूवी को थिएटर मे देख पाएंगे या नहीं ये तो वक़्त ही बताएगा।  Tenet movie का मुझे बेसब्री से इंतज़ार है और मुझे पता है की आप भी इस मूवी को लेकर बहुत एक्साइटेड होंगे।  आपका इस बारे में क्या मानना है मुझे कमेंट करके ज़रूर बताइएगा। मिलते हैं अगले पोस्ट मे। नमस्कार








Previous
Next Post »