YouTube vs Tiktok choose your side


YouTube vs TikTok

!!!!ये तो होना ही था !!!!


जी हाँ , YouTube vs Tiktok  कभी इस विषय पर भी बवाल होगा ये तो मैंने सोचा था लेकिन ऐसे समय मे होगा जब दुनिया इतने बड़े बदलाव से गुज़र रही होगी ये कभी नहीं सोचा था। कोरोना वायरस की वजह से चीन की तरफ पूरी दुनिया उंगली उठाये खड़ी है, उसी चीन की एक कम्पनी की बनाई गयी app को भारत के सभी बड़े YouTubers ने घेर लिया है।

अगर आपके पास भी एक स्मार्टफोन है और आप एक इंटरनेट User हैं तो बधाई हो, जाने अनजाने में आप भी इस जंग का एक हिस्सा बन चुके हैं।  YouTube हो या Tiktok दोनों ने ही हमारी ज़िन्दगी में मानो एक जगह सी बना ली हो। चाहे आप ट्रेन में सफर कर रहे हों या बस में, चाहे गाँव में रहते हो या किसी शहर में,  हर दूसरा व्यक्ति आपको इन्ही में से किसी एक app को यूज़ करता हुआ दिख ही जायेगा। Tiktok जो पहले musical.ly के नाम से जाना जाता था एक chinese app है और बहुत कम समय में अपनी एक अलग पहचान बना पाने में कामयाब हुआ है।

YouTube vs Tiktok choose your side
Pic credit: YouTube and Tiktok
Corona महासंकट के बीच आज जहाँ सरकारें आपस में मजदूरों की मजबूरी को हथियार बना कर आपस में सियासत का खेल खेलने में लगी हैं, वहां ऐसी लड़ाई का होना हमारे देश की भावी पीढ़ी के दिलों में देश के  के प्रति जागरूकता पर सवालिया निशान खड़ा करती है। आप स्थिति की गंभीरता को इसी बात से बेहतर समझ सकते हैं की lockdown के इस समय में जब प्रवासी मजदूर पैदल ही अपने घरों की और निकल चले हैं ऐसे में भी देश की युवा ब्रिगेड का बड़ा हिस्सा अपने घरो में बैठा YouTube vs Tiktok  गूगल पर सर्च कर रहा है और तो और हद्द तो तब हो गयी जब यह विषय और इस से जुड़े कुछ अन्य हैशटैग्स twitter पर ट्रेंड होने लगे।

ये YouTube vs Tiktok controversy कैसे शुरू हुआ  ?


आज जगह जगह आपको YouTube vs Tikok controversy की कोई न कोई वीडियो ज़रूर मिल जाएगी।अब तो कईं बड़े न्यूज़ चैनल्स, websites आदि भी इसे दिखा रहे हैं।  आखिर क्या हुआ था? क्यों अचानक ये लड़ाई छिड़ गई। आइये जानते है, वैसे देखा जाये तो ये सब शुरू हुआ था Elvish yadav और Lakshay Choudhary की रोस्ट वीडियो से। और इस पूरे मामले को रोस्टिंग से पलट कर वर्चस्व की लड़ाई बनने में बिलकुल भी देर नहीं लगी।

ये पूरा मुद्दा तब गरमा गया जब सामने आया एक वीडियो जो की Tiktok के famous आर्टिस्ट Amir Siddiqui ने पोस्ट की, Amir ने  इस वीडियो में बताया की कैसे कुछ YouTubers Tiktok वीडियोस के कंटेंट को बेकार बताते हैं और बाद में उसी कंटेंट का इस्तेमाल करके अपनी Videos में लाखों की तादाद में views ले जाते हैं। इसी में जोड़ते हुए आमिर ने ये भी बताया की कैसे कुछ YouTube पर video बनाने वाले लोग बॉडी शेमिंग का सहारा लेते हुए अन्य Tiktok video बनाने वाले users को गलत कदम उठाने पर उकसा रहे हैं। इस video में Amir ने कई बड़े बड़े YouTubers जैसे भुवन बाम, Carryminati, आशीष चंचलानी आदि को भी टैग किया।

इस पर react करते हुए और अपने fans के कहने पर Carryminati ने एक Roast वीडियो YouTube vs Tiktok: The end  Upload किया जिसने किसी भी इंडियन YouTuber द्वारा बनाई गयी किसी भी video के सभी रिकार्ड्स को तोड़ डाला। उस video में Carry ने अपने बहुचर्चित अंदाज़ में Amir को Roast किया। Unka फैन होने के नाते सभी की तरह मुझे जैसी उम्मीद थी, Video उस से भी कहीं बढ़कर था। खैर, ये video न ही सिर्फ viral हुई बल्कि इस वीडियो ने कईं पुराने रिकार्ड्स तोड़कर नए रिकार्ड्स भी बनाये। उनमे से कुछ हैं सबसे ज्यादा बार देखा गया वीडियो, किसी भी video पर सबसे ज़्यादा likes, सबसे ज़्यादा कमैंट्स आदि जैसे बड़े रिकार्ड्स।

मेरी तरह सभी लोगो को ये उम्मीद थी की जल्द ही Carry की ये वीडियो YouTube की सबसे ज़्यादा देखे जाने वाली और पसंद की गयी वीडियो बन जाएगी लेकिन ऐसा कुछ हो पाता उस से पहले ही इस video को YouTube की Moderation टीम ने हटा दिया।

इस से  सिर्फ Carry  ही नहीं बल्कि उनके fans भी shocked हैं। जहाँ एक ओर Carry ने ये साफ़ कर दिया है की उनको अभी तक इस video के हटाए जाने का कारण पता नहीं चला है। वही दूसरी तरफ पूरी Youtube कम्युनिटी Carry के समर्थन में उतर आयी है। आये दिन किसी न किसी बड़े YouTuber का video Carry के समर्थन मे दिख ही जाता है। यही नहीं हमारे शक्तिमान (मुकेश खन्ना जी) ने भी Carry के लिए अपना समर्थन दिखाया और वीडियो का हटा दिया जाना गलत बताया।

वैसे Carryminati ने ये साफ़ कर दिया है की उन्होंने जो कहना था वो उस वीडियो के माध्यम से कह दिया है और अब वो इस YouTube vs Tiktok के विषय को और ज़्यादा आगे बढ़ाना नहीं चाहते हैं। अब चाहे कोई भी, कैसी भी वीडियो निकाले उनकी तरफ से ये मामला ख़त्म हो चुका है।

YouTube vs Tiktok की लड़ाई में आगे क्या हुआ ?

इस पूरे इंसिडेंट के फ़ौरन बाद आमिर का एक वीडियो सामने आया आमिर ने माफ़ी मांगते हुए ये कहा की वो cyber bullying के खिलाफ है और Carry की रोस्ट वीडियो को उसने बहुत ही Positively लिया।  लेकिन इस पूरे मामले में नया मोड़ तब आया जब आमिर की एक कॉल recording लीक हुई जिसमे वो Carryminati को गन्दी गन्दी गालियाँ देते हुए सुनाई दिया। YouTube Community ने इस रिकॉर्डिंग को आड़े हाथों लिया और Amir को दोगुला कहा, अलग अलग YouTubers इस ऑडियो को सुनकर हैरान थे और उन्होंने अपने अपने तरीके से videos बना कर इसका करारा जवाब दिया।

हिंदुस्तानी भाउ को कौन नहीं जानता, उन्होंने अपने अंदाज़ में Carryminati का सपोर्ट करते हुए Tiktok  से अकाउंट डिलीट करके इस app को ban करने की माँग उठाई। उन्ही की तरह कुछ अन्य बड़े YouTubers ने भी अपने एकाउंट्स iss app से डिलीट कर दिए।

यहाँ तक की कई Tiktok Users ने भी Carryminati को सपोर्ट करते हुए उनके Roast वीडियो की सराहना कर डाली। In Users का ये कहना है की बड़े स्टार्स उनके ideas को कॉपी तो करते हैं लेकिन उन्हें कहीं भी mention न करते हुए सारा credit और views खुद ले जाते हैं। वहीं आज की डेट में Carryminati का न ही सिर्फ सपोर्ट बढ़ा बल्कि उनके सब्सक्राइबर्स भी पहले से बहुत ज़्यादा हो गए हैं।  यही वजह है की वो आज देश के टॉप 5 YouTubers के बीच गिने जाने लगे हैं। Carry का एक नया वीडियो आया जिसमे वो बताते दिखे की अभी तक उन्हें अपने वीडियो के डिलीट किये जाने के कारण का पता नहीं चला है और उनके इस roast वीडियो का गलत मतलब निकाला गया है।

YouTube vs Tiktok के साइड-ऐफेक्ट्स  

इस पुरे बवाल में कौन जीता कौन हारा ये तो पता नहीं लेकिन Tiktok को कही न कहीं इसका नुक्सान ज़रूर झेलना पड़ रहा है। जी हाँ, गूगल Playstore पर जहाँ पहले इस app की रेटिंग 4.5 stars की हुआ करती थी। वहीं आज लोगों ने उसे 1 star की rating दे कर उसकी ratings को पहले से बहुत ज़्यादा गिरा दिया है।

यही नहीं  Tiktok स्टार Mr. Faisu ने अपनी एक Vlog वीडियो को YouTube पर upload किया। जो इंडिया की मोस्ट hated वीडियो बन गयी है। इस पर अब तक 3.3 मिलियंस यानी 33 लाख dislikes मिल चुके हैं।

ऐसे ही एक और वीडियो ने आमिर के भाई फैज़ल सिद्दीकी की मुसीबतें बढ़ा दी। फैज़ल सिद्दीकी के अकाउंट को Tiktok ने suspend कर दिया है।  उसने एक ऐसी वीडियो बनाई जिसमे  वो आशिक की भूमिका निभाते हुए पहले पानी पीता है और फिर वही पानी एक लड़की के चेहरे पर फेंकता है। लड़की ने उस वीडियो में कुछ ऐसा  मेकअप कर रखा है जिस से ऐसा लगता है मानो उसका चेहरा जल गया हो। वीडियो देखने पर ऐसा लगता है की मानो लड़की के चेहरे पर acid फेंका गया हो। इस वीडियो पर लक्ष्मी अग्रवाल ने कड़ी प्रतिक्रिया दी और राष्ट्रीय महिला आयोग(NCW) को इस विषय को संज्ञान में लेने के लिए धन्यवाद दिया। वहीं फैज़ल सिद्दीकी ने माफ़ी मांगते हुए इस वीडीओ को लेकर सफाई दी की इस वीडियो में लड़की के चेहरे पर Acid नहीं पानी फेंकता दिखाया गया है।

इस YouTube vs Tiktok की लड़ाई में कौन है सही?

खैर एक न एक दिन इस डिबेट का होना लगभग तय था, दोनों ही प्लेटफार्म पूरी दुनिया में अपना लोहा मनवा चुके हैं और दोनों के ही दुनिया भर में लाखों users हैं। लेकिन हमारा ये समझना बहुत ज़रूरी है की दोनों ही बिलकुल अलग अलग प्लेटफॉर्म्स हैं और दोनों का Content भी एक दूसरे से बिलकुल ही अलग है। दोनों ही Platform पर लोग बहुत ज़्यादा मेहनत करते हैं। Tiktok की एक Video जो मात्र कुछ ही Seconds की होती है उसे बनाने के लिए कई सारे Reshoots करने पड़ते हैं, अलग अलग dresses पहन कर और कईं बार तो Public के बीच जाकर अपने कम्फर्ट ज़ोन से बाहर निकलकर content तैयार करना पड़ता है।इस से ही वायरल हुए कईं लोग इस बात का जीता जागता सबूत है।


लेकिन हम इस बात से भी मुँह नहीं मोड़ सकते की YouTube वीडियो बनाना भी कोई आसान बात नहीं है।यह थोड़ा ज़्यादा प्रोफेशनल भी लगता है।यहाँ पर आपको हर तरह का content देखने को मिलता है, फिर चाहे वो गाने हों या कुछ सीखना हो ज़ुबाँ पर जो सबसे पहला नाम आता है वो YouTube ही है। और सिर्फ वीडियो बना देने पर ही बात ख़त्म नही हो जाती उसके बाद भी बहुत से ऐसे काम होते हैं जिनमे उतनी ही मेहनत लगती है  जितनी की वीडियो बनाने मे।


और आजकल तो हालत ये है की लोग अपने  सवाल का जवाब भी गूगल से पहले YouTube पर ढूंढने लगे हैं। मैं अपने कईं ऐसे दोस्तों को जानता हूँ जिन्होंने इसकी सहायता से अपने exams की prepration की है। यही नहीं आपको यहाँ पर Tiktok वीडियोस बनाने का tutorial भी बड़ी ही आसानी से मिल जायेगा।

एक प्लेटफार्म का अच्छा या बुरा होना उसके Use पर depend करता है। हो सकता है कोई प्लेटफार्म और उसका content जो आपके लिए बेहद useful मेरे किसी काम का ही न हो। YouTube vs Tiktok की इस लड़ाई में कोई अगर मुझसे पूछे की दोनों में से कौन सा प्लेटफार्म बेहतर है तो मेरा जवाब होगा YouTube क्योंकि ये मेरे  बहुत काम आता है फिर चाहे बात हो कुछ सीखने की या मनोरंजन की मेरे लिए ये वो सब काम कर सकता है जो शायद अभी के समय को देखते हुए कभी Tiktok पर Possible न हो। ऐसा ही एक काम जो मै अक्सर खाली समय में करना पसंद करता हूँ वो है खाना बनाना। अलग अलग तरह के व्यंजन खाना किसे पसंद नही होता। कुछ बेहद मुश्किल समय में मैंने इस पर बहुत कुछ बनाना सीखा।

अच्छा अब मै आपसे पूछता हूँ, मोबाइल फ़ोन लेने से पहले आप उसके बारे में पूरी जानकारी घर बैठे कैसे पाते हैं ?? आप सभी इसका जवाब जानते हैं।  अब आप अपने आप से पूछिए क्या ये Tiktok पर कभी  possible हो सकता है? आगे आने वाले समय का तो मुझे पता नहीं लेकिन फिलहाल इस शार्ट वीडियो app पर ये संभव नहीं है। और ये तो मैंने आपको सिर्फ कुछ ही उदहारण दिए हैं, ऐसे न जाने कितने ही काम हैं जो इस app पर नहीं किये जा सकते।

और तो और इसे यूज़ करने वाले अपने बहुत से दोस्तों में मैंने patience की कमी होते भी देखी है। आप ही सोचिये की कुछ seconds की video देखने वाली जनता YouTube पर एक घण्टे का हिस्ट्री या मैथ्स का lecture कैसे देख पाएंगे भला??

YouTube vs Tiktok  की इस लड़ाई पर क्या हैं मेरे विचार

बहरहाल इस पोस्ट को पढ़ते हुए आप ये बिलकुल मत सोचियेगा की मै आपके ऊपर अपनी राय किसी भी प्रकार से थोप रहा हूँ। मेरा ये मानना है की ये नया भारत है, इसकी सोच नयी है, समाज के प्रति आप और मैं अपना दायित्व बहुत अच्छे से जानते हैं। हमारे पास YouTube vs Tiktok से भी बड़े विषय हैं सोचने के लिए। चुनौतियां बहुत सारी हैं और समय बहुत कम तो बेहतरी इसी मे होगी की अपना यह अनमोल समय कुछ सीखने में लगायें। आज जो लोग लड़ रहे हैं उन्होंने पहले बहुत मेहनत की है और वो अपनी ज़िन्दगी और अपने कैरियर में एक अलग मुकाम हासिल कर चुके हैं।

कोरोना काल का एक सबसे बड़ा संकट जो मुझे भविष्य मे आता दिख रहा है वो है बेरोज़गारी। तो क्यों न हम अपना ये समय अपने आप को इस लड़ाई के लिए तैयार होने में लगाए जिस से की हम देश की तरक्की में अपना योगदान दे सकें।  आपकी इस बारे में क्या राय है? मुझे कमेंट करके निःसंकोच बताइयेगा। मिलते हैं अगले पोस्ट में। अपना और अपने परिवार का ध्यान रखियेगा। नमस्कार




Previous
Next Post »