Snyder cut is going to release | Release date | expectations | Impact |

आ रहा है !!Snyder cut!!

Snyder cut is going to release| Release | expectations | Impact |
 सौजन्य:जस्टिस लीग 
बिलकुल सही, अब तक आपको पता चल ही गया होगा की ज़ैक स्नाइडर जस्टिस लीग मूवी के Snyder cut को रिलीज़ किये जाने की पुष्टि कर चुके हैं। जिसे लेकर न ही सिर्फ डीसी फैंस बल्कि फिल्म में काम करने वाले कलाकार भी बहुत ज़्यादा उत्साहित हैं। मुझे वो समय याद है जब कार्टून नेटवर्क पर जस्टिस लीग शो दिखाया जाता था और मेरे लिए ये पहला ऐसा मौका था जब मै सभी सुपरहीरोज़ को एक साथ देख रहा था और शायद यही वजह रही की जस्टिस लीग के साथ एक अलग सा लगाव पैदा हो गया।
जस्टिस लीग मूवी जब आयी थी तो उसे लेकर मै भी अन्य फैंस की तरह ही बहुत उत्साहित था और सच मानो तो मुझे मूवी से कोई दिक्कत नहीं थी। जी हाँ, वो मूवी इतनी भी बुरी नहीं थी। हालाँकि मूवी के बॉक्स ऑफिस प्रदर्शन से थोड़ी सी निराशा ज़रूर हुई थी। आज भी इस मूवी के औसत प्रदर्शन करने के पीछे का कारण मुझे समझ नहीं आता। कईं बार मुझे ऐसा लगा की ये मूवी मार्वल की कईं ऐसी मूवीज़ जिन्हे ज़्यादा बढ़ा चढ़ा कर पेश किया गया (जैसे ब्लैक पैंथर) से लाख गुना अच्छी है।

अब आप ब्लैक पैंथर मूवी को ही ले लीजिये। मैं दावे से कह सकता हूँ की आपने भी बॉलीवुड में या दक्षिण भारतीय सिनेमा में ब्लैक पैंथर के जैसी स्टोरीज़ बहुत बार देखी होंगी। और शायद यही वजह रही की मैंने इस मूवी को थिएटर में देखने के बाद दोबारा कभी नहीं देखा यहाँ की ये कई बार टेलीविज़न पर प्रसारित की जा चुकी है लेकिन फिर भी मैंने हर बार इसे स्किप कर दिया।

इसके बिलकुल उलट पहली Ironman मूवी जब भी आती है मैं उसे हमेशा पूरा देखता हूँ। क्योंकि वो सब हमारे लिए बिलकुल नया था, कुछ ऐसा जो शायद हमने पहले कभी न देखा था और न सोचा। ये सब मेरे व्यक्तिगत विचार हैं जो आपसे या किसी दूसरे मार्वल फैन से अलग हो सकते हैं। तो अगर ब्लैक पैंथर को लेकर मेरे विचारों को पढ़कर  आपमें से किसी को बुरा लगा हो तो मै क्षमा माँगना चाहूंगा। आज हम नजर डालेंगे की क्यों मांग उठी Snyder cut की और चर्चा करेंगे की फिल्म इंडस्ट्री पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा ?

फिल्म मेकिंग में मार्वल के ओर से एक बड़े और अहम कदम की शुरुआत 

यूं तो मार्वल बहुत पहले से ही फिल्म मेकिंग के क्षेत्र से जुड़ा हुआ है। लेकिन 2008 में Ironman मूवी के साथ मार्वल ने एक सिनेमेटिक यूनिवर्स बनाने की दिशा में पहला कदम बढ़ाया। किसी को अंदाज़ा नहीं था की ये फिल्म एक मील का पत्थर साबित होगी। यही से शुरू हुआ पोस्ट क्रेडिट सीन देकर भविष्य में आने वाली कहानी की कड़ियों को जोड़ने का और दर्शकों में अगली फिल्म के प्रति उत्साह और उत्सुकता पैदा करने का सिलसिला।

तारीख 27 अप्रैल 2012, सिनेमा जगत और दर्शको को मार्वल स्टुडिओज़ ने कुछ ऐसा दिखाया जिसने आने वाले कईं सालों तक न सिर्फ हमारे दिलों पर राज किया बल्कि कमर्शियल सिनेमा का पूरा स्वरुप ही बदल कर रख दिया।  इस फिल्म ने न ही सिर्फ नए रिकार्ड्स अपने नाम किये बल्कि फिल्म इंडस्ट्री के लिए एक नयी श्रेणी की फिल्मों के अवसर का रास्ता खोल दिया आप बिलकुल सही समझे मैं बात कर रहा हूँ फिल्म Avengers की।

इस मूवी ने दर्शकों को वो दिखाया जो वो बचपन से देखना चाहते थे। इस फिल्म के ज़रिये कॉमिक बुक के पन्नो को सजग रूप से फ़िल्मी परदे पर जीवंत कर दिया गया। बेहतरीन स्टार कास्ट, दमदार थ्री डी एक्शन, मज़बूत पटकथा, आइकोनिक बैकग्राउंड म्यूजिक ने तो जैसे मानो इस मूवी में चार चाँद लगा दिए। भारतीय दर्शकों के लिए तो ये सब एकदम नया और अनोखा सा अनुभव था।

Snyder cut is going to release| Release | expectations | Impact |
सौजन्य : दी अवेंजर्स मूवी का एक सीन 
कमर्शियल सिनेमा की बात करुँ तो भारत जैसा शक्तिशाली देश जिसकी आबादी का एक बहुत बड़ा हिस्सा नौजवानों का है इन फिल्मों के लिए एक बहुत बड़ी मार्केट बन कर उभरा। ऐसी फिल्मों का यहाँ एक बहुत बड़ा फैन बेस है, आप और मेरे जैसे कितने ही लोगों का बचपन इन फिल्मों से जुड़ा है। अमेरिका और यूरोप जैसे देशों में प्रचलित ये सुपर हीरोज़ अब धीरे धीरे भारत में भी प्रसिद्ध होने लगे। मज़ेदार बात ये है की अवेंजर्स की कहानी की नींव रखी गयी थी साल 2008 की बहुचर्चित मूवी "The Ironman" से और उस समय किसी ने नहीं सोचा था की धीरे धीरे मार्वल अगले 10-12 सालो में एक यूनिवर्स खड़ा करने की प्लानिंग कर रहा है जिसमे सभी मूवीज एक दूसरे से जुडी हुई हैं।
मार्वल और डीसी, कॉमिक्स जगत में दुनिया के दो सबसे बड़े प्लेयर्स हैं, जहाँ मार्वल ने हमें अवेंजर्स और स्पाइडरमैन जैसे कुछ बेहद बेहतरीन किरदार दिए  बैटमैन, सुपरमैन, वंडर वुमन आदि जैसे और भी कईं बड़े सुपरहीरोज़  डीसी की पहचान बने। अवेंजर्स की कामयाबी अपने साथ लाई एक नया ट्रेंड और उस ट्रेंड का नाम था सिनेमैटिक यूनिवर्स। 2015 के आते आते ये साफ़ हो चुका था की सिनेमैटिक यूनिवर्स बनाने का कांसेप्ट एक फायदे का सौदा है और इसमें बड़े बड़े स्टूडियोज और प्रोडक्शन हाउस के साथ साथ दर्शकों का भी फायदा है।

डीसी और मार्वल दोनों ही एक दूसरे के बड़े कॉम्पिटिटर्स हैं, दोनों के ही बेहद कट्टर फैंस पूरी दुनिया में मौजूद है।
मार्वल की देखा देखी डीसी ने भी सिनेमैटिक यूनिवर्स को खड़ा करने के लिए ईंटे जोड़नी शुरू की। इस दिशा में सबसे पहला कदम था निर्माता निर्देशक ज़ैक स्नाइडर की डीसी यूनिवर्स में एंट्री। इस से पहले ज़ैक स्नाइडर 300 और सक्कर पंच जैसी कुछ बेहद प्रभावशाली और कामयाब फिल्में दर्शकों को देकर अपनी प्रतिभा दिखा चुके थे।

Snyder cut is going to release| Release | expectations | Impact |
सौजन्य: मैन ऑफ़ स्टील 
साल 2013 में ज़ैक ने हेनरी केविल को लेकर सुपरमैन मूवी "मैन ऑफ़ स्टील" बनाई जो की मैं कहूंगा की डीसी के यूनिवर्स को खड़ा करने के लिहाज़ से एक बहुत ही अच्छी मूवी थी। मूवी पिछली किसी भी सुपरमैन मूवी के मुकाबले बहुत ही डार्क थी और शायद यही वजह रही की मूवी को दर्शकों और आलोचकों दोनों ने ही पसंद किया। फिल्म में दिए गए हांस ज़िम्मर के बैकग्राउंड म्यूजिक को आज भी सराहा जाता है। हालाँकि आलोचकों ने फिल्म में दिखाई गई तबाही की खूब जमकर आलोचना की। इसी के साथ उन्होंने सुपरमैन के हाथो जनरल ज़ोड़ की मौत दिखाए जाने पर भी सवाल खड़े किये। सुपरमैन जैसे आइकोनिक किरदार का अपने सिद्धांतो से परे हटकर जनरल ज़ोड़ को मौत के घाट उतर देना आलोचकों की पसंद नहीं आया।
Snyder cut is going to release| Release | expectations | Impact |
सौजन्य : बैटमैन v सुपरमैन 
"मैन ऑफ़ स्टील" की सफलता के बाद वार्नर ब्रदर्स के होंसले बुलंद थे क्यूंकि देखा जाए तो डीसी यूनिवर्स बनाने की ये एक अच्छी शुरुआत थी इसीलिए 2013 के सैन डिआगो कॉमिक कॉन में जैक स्नाइडर की तरफ से एक बहुत बड़ी घोषणा की गई। और ये घोषणा थी बैटमैन vs सुपरमैन मूवी की जिसे 2016 में रिलीज़ किया जाना था। ये घोषणा सुनते ही पूरे हॉल में मानो बिजली सी दौड़ गयी।

बैटमैन और सुपरमैन का एक ही स्क्रीन शेयर करना और वो भी एक दूसरे के दुश्मन के रूप में, ये कुछ ऐसा था जिसे आजतक दर्शक बस कॉमिक्स में पढ़ते और देखते आये हैं और ये अपने तरीके का पहला ऐसा  मौका होने वाला था जब दुनिया के ये दो सबसे मशहूर सुपर हीरोज़ बड़े परदे पर एक दूसरे से भिड़ते दिखाए जाने वाले थे। फिल्म का बेसब्री से इंतज़ार किया जाने लगा। साल 2016 डीसी फैंस के लिए किसी बड़े सपने के सच होने जैसा था।
साल 2016 में ये फिल्म रिलीज़ हुई लेकिन आलोचकों ने इसे आड़े हाथों लेते हुए इस फिल्म की खूब आलोचना की। हालाँकि फिल्म एक कमर्शियल हिट ज़रूर हुई लेकिन फिर भी जितना सोचा था उतना नहीं कमा सकी। फिल्म क़ी एक सबसे अच्छी बात ये थी की बेन एफ्लेक जिन्हे बैटमैन के तौर पर कास्ट किया गया था उन्होंने बैटमैन का रोल निभाने के लिए सभी ओर से खूब तारीफें बटोरी। आज भी उनके बैटमैन को कईं लोग अब तक का बेस्ट बैटमैन मानते हैं। फिल्म की कहानी वहीं से शुरू हुई थी जहाँ पर "मैन ऑफ़ स्टील" की कहानी का अंत हुआ था। और फिल्म का अंत देख कर भी ये साफ़ हो गया था की कहानी को अभी और आगे बढ़ाया जाना है। बस यही वो समय था जब डीसी यूनिवर्स ने धीरे धीरे अपना आकार लेना शुरू कर दिया था।

Snyder cut is going to release| Release | expectations | Impact |
सौजन्य : सुसाइड स्क्वाड 
साल 2016 में ही रिलीज़ हुई डेविड एयर की "सुसाइड स्क्वाड" इसमें बेन एफ्लेक के बैटमैन का एक छोटा सा रोल देखने को मिला। और इस फिल्म को भी दर्शकों और आलोचकों द्धारा नकार दिया गया। हालाँकि इस फिल्म ने भी काफी अच्छा कारोबार किया। तीन फिल्में रिलीज़ होने के बाद भी आलम ये था की डीसी की फ़िल्में पैसा तो कमा रही थी लेकिन उसके यूनिवर्स की रूप रेखा क्या होगी ये अभी तक साफ़ नहीं हो पाया था।  खैर ऐसा नहीं कहा जा सकता की डीसी यूनिवर्स ने सिवाय पैसों के अपनी फिल्मों से और कुछ नहीं कमाया। वंडर वुमन और हार्ली क्वीन जैसे दमदार और आइकोनिक कैरक्टर्स भी इन्ही फिल्मों की देन है।
साल 2017, अब वक़्त था जब डीसी ने बड़ा दांव खेलते हुए जस्टिस लीग को दर्शको के सामने पेश करने का विचार मन में लाया। इस फिल्म से डीसी यूनिवर्स के तीन बड़े सुपरहीरोज़ Aquaman, flash और cyborg को बड़े परदे पर उतारा गया। वंडर वुमन तो पहले ही अपना धमाकेदार डेब्यू बैटमैन vs सुपरमैन से कर चुकी थी। ये अब तक बनाई जाने वाली कुछ बेहद महंगी फिल्मों में से एक थी। फिल्म निर्माण के समय ज़ैक ने बीच में ही फिल्म को छोड़ दिया जिसकी वजह उनके परिवार में हुई एक दुर्घटना को बताया गया।  नहीं बोला तो ये भी गया की स्टूडियो ने उनका कॉन्ट्रैक्ट कैंसिल कर दिया।

खैर वजह जो भी रही हो, ज़ैक को इस मूवी को बीच में छोड़ना पड़ा और इसकी कमान सौंपी गयी अवेंजर्स के डायरेक्टर Joss whedon के हाथो। स्टूडियो चाहता था की मूवी का टोन डीसी की पिछली मूवीज से हटके थोड़ा सा लाइट रखा जाए। मूवी के कईं हिस्सों को दोबारा से शूट किया गया और कहानी में भी कईं बड़े बदलाव किये गए। 17 नवंबर 2017 को जस्टिस लीग को बड़े परदे पर उतार दिया गया।

ऐसे शुरू हुई Snyder cut की माँग 


लेकिन स्टूडियो की उम्मीद के बिलकुल उलट दर्शकों को जस्टिस लीग का ये लाइट टोन पसंद नहीं आया और फिल्म को आलोचकों ने भी फिल्म को पसंद नहीं किया। नतीजा ये निकला की फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर कुछ ख़ास कमाल नहीं दिखा पायी। और यहीं से मांग उठने लगी Snyder cut की। कट्टर डीसी फैंस का मानना था की Snyder cut असली मूवी से कईं गुना बेहतर होने वाला था। यहाँ से जस्टिस लीग Snyder cut के लिए #ReleaseTheSnydercut हैशटैग का ट्रेंड होना शुरू हो गया। धीरे धीरे ये फैंस ने पेटिशन दायर की जिस पर 1.5 लाख से ज़्यादा फैंस का समर्थन प्राप्त हुआ।

फैंस को जस्टिस लीग जैसी मूवी का इस तरह पेश किया जाना बिलकुल भी पसंद नहीं आया था। यही नहीं, फिल्म की स्टार कास्ट का भी इसे भरपूर समर्थन मिला। बॉक्स ऑफिस पर फिल्म का निराशाजनक प्रदर्शन भी फैंस के गले नहीं उतर पा रहा था। स्टूडियो ने Snyder cut को रिलीज़ करने की कभी हाँ नहीं भरी थी। शायद स्टूडियो का मानना था की यदि Snyder Cut को रिलीज़ करने का फैसला लिया जाता है तो स्टूडियो को और ज्यादा पैसा लगाना पड़ सकता है। जिसे लगाने में स्टूडियो को किसी तरह की कोई समझदारी नहीं लग रही थी।


मई 2020 के दौरान "मैन ऑफ़ स्टील" की वाच पार्टी के दौरान ज़ैक स्नाइडर ने एक अनाउंसमेंट की जिसके तहत उन्होंने बताया की Snyder cut HBO max पर 2021 में रिलीज़ होने जा रहा है। जिन्हे न पता हो तो उनकी जानकारी के लिए मैं बता दू की HBO max भी NETFLIX जैसा ही एक OTT प्लेटफार्म है।

Snyder cut से क्या बदलाव आ सकता है ?

स्टूडियो में बहुत से होशियार लोग बैठे हैं  स्टूडियो का कोई भी फैसला सिर्फ दर्शकों को ध्यान में रख कर नहीं लिया जा सकता। स्टूडियो को Snyder कट रिलीज़ करने एक मकसद मुनाफा भी है।  सोचिये, अगर आप प्यासे हैं और सिर्फ एक ही दुकान है जहाँ पानी उपलब्ध है लेकिन वो दुकानदार आपको पानी बेचना नहीं चाहता और बाद में जब आपको पानी की ज़रुरत पड़ेगी तब आप किसी भी कीमत पर उसी दुकानदार से पानी खरीद कर पीयेंगे। HBO max भी वार्नर मीडिया का ही प्लेटफार्म है, तो उसकी लॉन्च के लिए भला इस से अच्छा प्रोडक्ट क्या होगा जिसकी मार्केट में इतनी भारी डिमांड है।

देखिए अगर Snyder cut रिलीज़ होने के बाद बहुत अच्छा रिस्पांस पाता है तो बेशक ये फिल्म जगत में एक बहुत ही बड़ा कदम माना जाएगा। देखा जाए तो अगर वार्नर ब्रदर्स को इस से मुनाफा होता है तो दर्शकों की डिमांड देखते हुए बहुत सी कईं मूवीज़ ऐसी हैं जिनके लिए डायरेक्टर कट की मांग उनके फैंस उठा सकते हैं।

लेकिन जैसे हर सिक्के के दो पहलू होते हैं उसी तरह इस फैसले का दूसरा पहलू यह है की इस तरह तो भविष्य में हर दूसरी फिल्म जिसका अंत दर्शकों की पसंद के मुताबिक नहीं होगा उसके लिए दर्शक डायरेक्टर कट की मांग करने लगेंगे जिसे बना पाना प्रोड्यूसर्स के लिए बहुत ही मुश्किल साबित होगा। क्योंकि उसमे और ज़्यादा लागत आएगी। एक्टर्स को दोबारा हायर करने से लेकर री-शूट्स और पोस्ट प्रोडक्शन के कईं सारे काम प्रोड्यूसर्स की जेबों पर भारी पड़ सकता है। और इसमें भी ये गारंटी नहीं की दर्शकों और आलोचकों को दोबारा बना डायरेक्टर्स कट पसंद आएगा भी या नहीं।

इसके अलावा अगर भविष्य में ऐसे ही डायरेक्टर्स कट बन ने लगेंगे तो इसमें डायरेक्टर की अपनी विज़न का कोई मोल नहीं रह जाएगा। इसका सबसे सटीक उदहारण है क्रिस्टोफर नोलन, फिल्म मेकिंग की दुनिया का एक मज़बूत स्तम्भ समझे जाने वाले नोलन अपनी फिल्मो का अंत ऐसा दिखाते हैं की दर्शक सोचने पर मजबूर हो जाए की क्या अंत में वही हुआ जो वो सोच रहा था ???  जिसके फलस्वरूप होता ये है की फिल्म के ऊपर चर्चा फिल्म के थिएटर से हटने के बाद भी सालो साल चलती रहती है और फैंस इस चर्चा में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेते हैं। दर्शक फिल्म को बारीकी से analyse करते हैं ताकि वो फिल्म के अंत को लेकर किसी निष्कर्ष पर पहुँच सके।

सपनों पर बनी फिल्म INCEPTION का अंत तो आपने देखा ही होगा। आज भी लोग इस बात पर चर्चा करते हैं की फिल्म के अंत में लियोनार्डो सपने से बाहर आ गए थे या तब भी सपनो की दुनिया में एक और सपना देख रहे थे। कुछ भी कहिये लेकिन फिल्म का असली मज़ा इसी में है की डायरेक्टर अपनी ऑडियंस को क्या दिखाना चाहता है। हैप्पी एंडिंग होना एक अच्छी बात है लेकिन ये भी सच है की ज़िन्दगी में हमेशा ही हैप्पी एंडिंग हो ऐसा ज़रूरी तो नहीं।

कोई भी स्टूडियो अगर डायरेक्टर कट रिलीज़ करने के लिए राज़ी हो जाता है तो इसका मतलब है की वो अपने ही ऊपर सवालिया निशान लगा रहा है। इसका ये मतलब निकलता है स्टूडियो अपने लिए गए फैसले (जैसे डायरेक्टर और बाकी टीम का चुनाव, स्टार कास्ट का चुनाव इत्यादि) के साथ साथ ही फिल्म की पूरी टीम की प्रतिभा पर सवाल उठाना की पहले उन्होंने जो बनाया था वो अच्छा नहीं था।

Snyder cut में हम क्या expect कर सकते हैं ? 


Snyder cut में दर्शकों को शायद बहुत कुछ देखने को मिल सकता है। हो सकता है की हमें इसमें Darkseid जो की डीसी यूनिवर्स का सबसे पावरफुल सुपरविलेन्स में से एक है देखने को मिल जाए साथ के साथ कई रिपोर्ट्स की माने तो हमें इस कट में मार्शियन मैनहंटर भी देखने को मिल सकता है। Darkseid का पहला लुक तो खुद ज़ैक अपने सोशल मीडिया अकाउंट से शेयर कर चुके हैं। बाकी और भी कईं बड़े चेंजेस को लेकर काम चल रहा है मसलन आपको एक डार्क टोन वाला थीम और एक अलग तरह की सिनेमेटोग्राफी देखने को भी मिल सकती है।
Snyder cut को लेकर आप कितने उत्साहित हैं मुझे कमेंट्स में ज़रूर बताइयेगा। मिलते हैं अगले पोस्ट में तब तक के लिए नमस्कार।
















Previous
Next Post »